-A A A+

कंस्यूमर कल्चर लैब

title-arrow

कंस्यूमर कल्चर लैब

कंस्यूमर कल्चर लैब

भारत जैसे गैर-पश्चिमी देश और तेजी से बदलते संदर्भों पर अधिक शोध की आवश्यकता के बारे में, अकादमिया और व्यापार जगत में आम सहमति एक बड़ा मसला है। गैर-पश्चिमी देशों के लिए इस तरह के शोध का नेतृत्व करने के लिए अकादमिया के भीतर और भी अधिक आवश्यकता है। आईआईएम उदयपुर में कंस्यूमर कल्चर लैब का उद्देश्य भारत में उपभोक्ता व्यवहार से संबंधित अंतर्दृष्टि प्रदान करके इस अंतर को एक नया आयाम देना है।

यह लैब भारतीय उपभोक्ता को विश्व स्तर पर समझने की बढ़ती मांग को स्वीकार करता है। अपने शोध के माध्यम से, लैब का उद्देश्य है कि कोई भी एक भारतीय उपभोक्ता नहीं है। भारत की विविधता को देखते हुए, कंस्यूमर कल्चर लैब कई आवाज़ों को सामने लाएगी जो भारतीय उपभोक्ता की श्रेणी में शामिल हैं।

हम कौन हैं

इस लैब में भारत की उपभोक्ता संस्कृति के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान का उत्पादन करने के लिए प्रतिबद्ध, अकादमिक और उद्योग के वैश्विक डोमेन विशेषज्ञों के साथ-साथ आईआईएम उदयपुर के संकाय, शोधकर्ता, छात्र और छात्राएं शामिल हैं।

हम क्या करते हैं

यह लैब विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ता को नृविज्ञान, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान से एक साथ दृष्टिकोण लाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके अलावा, कंस्यूमर कल्चर लैब अकादमिक और गैर-शैक्षणिक दोनों चिकित्सकों के लिए गुणात्मक अनुसंधान विधियों पर ज्ञान बनाने और प्रसारित करने की इच्छा रखती है। लैब कई सांस्कृतिक संगठनों को पहचानता है जो लगातार सचेत और अनजाने में भारतीय उपभोक्ताओं के रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। यह लैब विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ताओं के एक नया जीवन देने के लिए समर्पित है। एक व्यापक उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं की अधिक समकालीन और वर्तमान समझ को प्रदर्शित करना है।

कंज्यूमर कल्चर लैब टीम के संपर्क में आने के लिए cclab@iimu.ac.in पर लिखें